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Instagram पार्टनर मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी
Instagram पार्टनर मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी
प्रचार संबंधी टूल के लिए एलिजिबिलिटी स्टैंडर्ड को अब Instagram पार्टनर मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी कहा जाता है. यह अब भी सबसे अच्छी जगह है, जहाँ से Instagram के मॉनेटाइज़ेशन टूल का उपयोग करने के नियमों के बारे में जान सकते हैं.
क्रिएटर और प्रकाशक Instagram पर मॉनेटाइज़ेशन या प्रचार संबंधी टूल का उपयोग करें (जिसमें ब्रांडेड कंटेंट टूल और क्रिएटर्स से शॉपिंग शामिल हैं), इसके लिए उन्हें Instagram पार्टनर मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी नाम के तय किए गए नियमों का पालन करना होगा. ये नियम अकाउंट, आपके काम के तरीके और पेमेंट पर लागू होते हैं. अलग से कुछ पॉलिसी तय की गई हैं जिन्हें Instagram कंटेंट मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी कहा जाता है. ये खास तौर पर मॉनेटाइज़ किए गए कंटेंट पर लागू होती हैं.
पार्टनर पॉलिसी
Instagram पर मॉनेटाइज़ेशन या प्रचार संबंधी टूल का उपयोग करने के लिए, आपके अकाउंट और कंटेंट को ये चीज़ें करनी होंगी:
मान्य देश में रहना होगा
मॉनेटाइज़ करने के लिए आपको किसी ऐसे देश में रहना होगा जहाँ पर यह प्रोडक्ट या फ़ीचर उपलब्ध हों. अगर आप किसी ऐसी लोकेशन पर चले जाते हैं जहाँ मॉनेटाइज़ेशन की सुविधा नहीं है या Instagram उस प्रोडक्ट की योग्यता बदल देता है, तो आप मॉनेटाइज़ नहीं कर पाएँगे.
हमारी कम्युनिटी गाइडलाइन का पालन करना होगा
ये नियम Instagram पर सभी पोस्ट और इंटरैक्शन पर लागू होते हैं, जिनमें नफ़रत फैलाने वाली भाषा, हिंसा के लिए भड़काने और अश्लील कंटेंट के खिलाफ़ नियम दिए गए हैं. अगर प्रकाशक या क्रिएटर ने ऐसा कोई भी कंटेंट पोस्ट किया है जो बौद्धिक संपदा, प्रामाणिकता और यूज़र की सुरक्षा से जुड़ी हमारी पॉलिसी के साथ-साथ हमारी कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करता है, तो प्रकाशक या क्रिएटर अयोग्य हो सकते हैं या हमारे फ़ीचर का उपयोग करके मॉनेटाइज़ करने की सुविधा खो सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपने हमारी बौद्धिक संपदा पॉलिसी का उल्लंघन किया है, तो कॉपीराइट या ट्रेडमार्क उल्लंघन के बारे में ज़्यादा जानें.
हमारी कंटेंट मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी का पालन करना होगा
मॉनेटाइज़ किए गए कंटेंट को हमारी कम्युनिटी गाइडलाइन के साथ-साथ अलग से तय किए गए कुछ स्टैंडर्ड को भी पूरा करना होगा. इन नियमों को Instagram कंटेंट मॉनेटाइज़ेशन पॉलिसी कहते हैं. इन नियमों के तहत कंटेंट के साथ-साथ उसके फ़ॉर्मेट पर भी कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं.
सही जानकारी शेयर करनी होगी
गलत जानकारी और फ़र्ज़ी ख़बर के रूप में फ़्लैग किए गए कंटेंट को पोस्ट करने वाले क्रिएटर और प्रकाशक अयोग्य हो सकते हैं या मॉनेटाइज़ेशन करने की अपनी योग्यता खो सकते हैं. आप इस बारे में यहाँ और पढ़ सकते हैं.
ऑथेंटिक एंगेजमेंट को मॉनेटाइज़ करना होगा
क्रिएटर और प्रकाशक सिर्फ़ ऐसे कंटेंट को मॉनेटाइज़ कर सकते हैं, जिसे सच में देखा जा रहा है और जिसकी ऑडियंस ऑथेंटिक है. इसका मतलब है कि क्रिएटर और प्रकाशक को व्यू या एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए मशीन का उपयोग करने जैसी चीज़ें नहीं करनी चाहिए. इसमें कंटेंट को मशीन के ज़रिए शेयर करवाना शामिल है. यह कंटेंट को डिस्ट्रिब्यूट करने का एक सेट पैटर्न है. ऐसा अक्सर आसानी से पैसे कमाने के लिए किया जाता है.
अगर क्रिएटर और प्रकाशक की ऑडियंस एंगेजमेंट ज़्यादातर फ़र्ज़ी होती है (इसमें लाइक, फ़ॉलो और व्यू के साथ-साथ कई और चीज़ें भी शामिल हैं), तो उनसे मॉनेटाइज़ेशन की सुविधा वापस ले ली जाएगी.
हमारी पेमेंट से जुड़ी शर्तों का पालन करना होगा
मॉनेटाइज़ेशन करने वाले क्रिएटर और प्रकाशकों को पेमेंट करने और पाने के लिए Instagram के नियमों का पालन करना होगा.
मौजूदगी दिखानी होगी
क्रिएटर और प्रकाशकों को Instagram पर विश्वसनीय तरीके से अपनी मौजूदगी दिखानी होगी. इसके साथ-साथ पर्याप्त संख्या में फ़ॉलोअर भी बनाकर रखने चाहिए.
राजनेताओं और सरकारों के लिए हमारे नियमों का पालन करें
ये राजनीतिक और सरकारी संस्थाएँ मॉनेटाइज़ेशन के लिए योग्य नहीं हैं:
मौजूदा निर्वाचित अधिकारी और सरकारी अधिकारी
मौजूदा राजनैतिक उम्मीदवार
राजनैतिक दल
रजिस्टर की गईं राजनैतिक समितियाँ
सरकारी एजेंसियाँ और विभाग
कानून के तहत राजनीतिक विज्ञापन के तौर पर देखे जाने वाले विचारों के लिए भी मॉनेटाइज़ेशन फ़ीचर का उपयोग नहीं किया जा सकता. हालाँकि, अमेरिका में ब्रांडेड कंटेंट टूल का उपयोग ब्रांडेड कंटेंट पोस्ट में किया जा सकता है. लेकिन तभी जब पेमेंट करने वाले पार्टनर को कनेक्ट किए गए Facebook पेज के साथ सामाजिक मुद्दों, चुनाव या राजनीति से जुड़े विज्ञापनों को चलाने की परमिशन है.
सिस्टमेटिक उल्लंघनों से बचना होगा
अगर पॉलिसी का बार-बार उल्लंघन करने वाली कोई चीज़, मॉनेटाइज़ेशन फ़ीचर का उपयोग करने वाले क्रिएटर और प्रकाशक व मॉनेटाइज़ेशन प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करने वाले लोगों के साथ जुड़ी हुई पाई जाती है, तो इनसे मॉनेटाइज़ेशन फ़ीचर वापस ले लिया जाएगा.
Instagram कभी भी कॉन्टेंट मॉनेटाइज़ेशन फ़ीचर में बदलाव करने, उन्हें बंद करने या उनके एक्सेस पर रोक लगाने या उनकी उपलब्धता पर पाबंदी लगाने का अधिकार सुरक्षित रख
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